MP Board Retotaling/Rechecking Form 2024 : कक्षा 10वीं और 12वीं में कम नंबर आए है तो रीचेकिंग ऐसे करवाएं– छात्र छात्राओं को खुशखबरी

MP Board Retotaling/Rechecking Form 2024 :- मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम आने का इंतजार खत्म हो चुका है, बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं का परिणाम 24 अप्रैल को शाम 4:00 बजे नतीजे जारी कर दिए गए हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद अक्सर देखा जा रहा है कई विद्यार्थी रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है इसलिए वे द्वारा से रिचेकिंग की प्रक्रिया करवाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से, रिचेकिंग करने की प्रक्रिया पूरी साझा करने जा रहे हैं। कृपया पूरी जानकारी सुनिश्चित करने के लिए MP Board Retotaling/Rechecking Process समझाया गया है कृपया अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Board Retotaling 2024

एमपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी कर देने के बाद, कई विद्यार्थी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो ऐसे में जिन्हें लगता है हमारे किए गए प्रश्नों के मुताबिक अंकों में कमी है तो वह छात्र MP Board Retotaling 2024 करवा कर अपने अंको में वृद्धि करवा सकते हैं इसलिए आपको रिचेकिंग प्रक्रिया करनी होगी। रिचेकिंग करने के लिए आपको एक विषय के अनुसार भुगतान करना पड़ता है उसके बाद आपकी कॉपियों को रिजेक्ट करके आपके अंकों का द्वारा अनाउंसमेंट किया जाता है। यदि आप भी अपने अंको की द्वारा से चेकिंग करवाना चाहते हैं तो पूरी जानकारी दी गई है।

MP Board Rechecking 2024 – Overview

Name Of ArticleMP Board Rechecking 2024
Academic Year 2023-2024
Class 10th,12th
Re- Totalling FeesTotal ₹100/-
Result Date 24 April 2024
Official Website Click here

MPBSE Retotaling/Rechecking Application Fees

यहां पर हम आपको बता दें, एमपी बोर्ड द्वारा पुनर्मूल्यांकन एवं आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है। एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद पुनर्मूल्यांकन के लिए कई विद्यार्थी इंतजार कर रहे है तो उन विद्यार्थियों को बताना चाहते हैं एक विषय पर ₹100 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एमपी शिक्षा मंडल कार्यालय में आवेदन पत्र भेजने के लिए ₹25 डाक शुल्क भुगतान करना होगा कुल मिलाकर पुनर्मूल्यांकन के लिए 125 रुपए विद्यार्थियों को देना होगा।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए जो विद्यार्थी परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म हो चुका है, रिजल्ट कल शाम को 4:00 बजे घोषित कर दिया गया था उसके बाद कई विद्यार्थी असंतुष्ट दिखाई दे रहे हैं क्योंकि परीक्षा में अंकों में काफी कमी एवं जो विद्यार्थी फेल हुए हैं उन विद्यार्थियों को बता दें जिन विद्यार्थियों के अंकों में कमी है वह रिचेकिंग कर सकते हैं इसके अलावा अनुत्तीर्ण विद्यार्थी रुक जाना नहीं योजना के तहत 1 वर्ष का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

MP Board Retotaling Process 2024

MP Board Retotaling/Rechecking Process 2024 : रिचेकिंग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें :-

  • सबसे पहले आप सभी विद्यार्थियों को एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाए, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध है।
  • उसके बाद आपके सामने नया होम पेज खुलेगा जिसमें आपको पूछी गई समस्त जानकारी जैसे परीक्षा का नाम, रोल नंबर, शैक्षणिक वर्ष अन्य सभी जानकारी दर्ज करें
  • उसके बाद आपको जानकारी पुष्टि करने के बाद पोर्टल पर आवेदन फार्म जमा करवाना है।
  • उसके बाद आपको आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रसीद दी जाएगी रसीद डाउनलोड कर लें।
  • किस प्रक्रिया के माध्यम से रिटोटलिंग के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।
RecheckingClcik Here 
Retotalling Click Here
Copy CheckingClick Here
10th Topper Nameअनुष्का अग्रवाल ( PDF Download Link )
12th Topper Name जयंत यादव ( PDF Download Link )
12th districtwise merit listPdf Download

1 thought on “MP Board Retotaling/Rechecking Form 2024 : कक्षा 10वीं और 12वीं में कम नंबर आए है तो रीचेकिंग ऐसे करवाएं– छात्र छात्राओं को खुशखबरी”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group!